तकनीक

जो भी आप बोलते हैं उसे रिकॉर्ड कर लेता है Google, पढ़ें पूरी खबर

Google Voice

टेक्नोलॉजी के इस दौर में लगभग सभी लोग इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं. इंटरनेट के जरिए आपने ऑनलाइन क्या सर्च किया, कहां सर्च किया और कितने समय तक सर्च किया, इन सभी हरकतों की पूरी जानकारी गूगल रखता है. जी हां, गूगल हर वक्त आपको ट्रैक कर रहा है कि आप क्या कर रहे है. इतना ही नही आप जो भी बोलते हैं, उसे भी गूगल ट्रैक कर अपने पास संभाल कर रख लेता है

वही अगर आप अपने स्मार्टफोन पर वॉयस सर्च इस्तेमाल करते हैं, तो आप इसमें क्या सर्च किया, यह भी गूगल के पास सेव रहता है. यानी हर वक्त गूगल आपकी क्रियाकलापों की खबर रखता है. ऐसे में अगर आप अपनी डिटेल रिकॉर्डिंग को गूगल पर सर्च कर सकते हैं. मगर डिटेल रिकॉर्डिंग बंद नहीं कर सकते है. लेकिन डिटेल रिकॉर्डिंग को डिलीट कर सकते हैं.

ऐसे करें डिटेल सर्च- गूगल डैशबोर्ड के ‘वॉयस एंड ऑडियो एक्टिविटी’ पेज पर जाएं। वहां पर आपको अपनी वॉयस सर्च की रिकॉर्डिंग के साथ ही लिख कर सर्च किए गए की वर्ड भी मिलेंगे. रिकॉर्डेड ऑडियो सुनने के लिए प्ले बटन को क्लिक करें. इसी के साथ सर्च की ट्रांस्क्रिप्ट उपलब्ध है.

बुरी खबर है कि आप चाहकर भी इस रिकॉर्डिंग को बंद नहीं कर सकते हैं. मगर, अच्छी बात यह है कि आप पुरानी रिकॉर्डिंग को डिलीट कर सकते हैं. जिन सर्च को डिलीट करना है, उसे चुन लीजिए और डिलीट का बटन दबा दीजिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *