breaking news झारखंड बड़ी ख़बरें रांची

सरकारी अवकाश के कारण अगले चार दिनों तक झारखण्ड में रहेगे बंद बैंक

सरकारी अवकाश के कारण अगले चार दिनों तक झारखण्ड में रहेगे बंद बैंक

पैसों का पूरा इंतजाम कर लीज‍िए, गुरुवार से चार द‍िनों तक बैंक बंद रहेंगे। 20  से 23 सितंबर तक त्‍योहार व अन्‍य छु‍‍ट्टियां होंंगी। बताया गया कि 20 को कर्मा पर्व का अवकाश रहेगा। 21 को मोहर्रम को लेकर बैंक बंद रहेंगे। शन‍िवार और रव‍िवार को भी बैंक बंद रहेंगे।

इस दौरान रोजाना के कामकाज तो बैंकों में बंद ही रहेंगे, एटीएम पर भी इसका खासा असर पड़ेगा। इस क्रम में आम आदमी को कैश की क‍िल्‍लत भी झेलनी पड़ सकती है। बैंकों की बंदी के दौरान एटीएम भी खाली हो सकते हैं। बैंकों ने लोगों को राहत देने की व्यवस्था की है।

बैंक प्रबंधन का कहना है क‍ि बंदी के दौरान सभी एटीएम में पर्याप्‍त नकदी उपलब्‍ध रहेगी। ग्राहकों को सहूलियत देने के ल‍िहाज से एटीएम में कैश डालने वाली एजेंस‍ियों को सतर्क कर द‍िया गया है। राजधानी रांची समेत कई ग्रामीण इलाकों में एटीएम में कैश की क‍िल्‍लत से बचने के लिए प्रबंधन तमाम इंतजाम करने में जुटा है।

लगातार दो दिन 20 और 21 सितंबर को त्योहार फिर महीने का चौथा शनिवार और उसके बाद रविवार पडऩे के कारण राज्यभर के सभी सरकारी व निजी बैंक लगातार चार दिन बंद रहने वाले हैं। ऐसे में अगर आपको बैंक से संबंधित कोई जरूरी काम हो तो उसे आप 19 सितंबर यानी बुधवार को ही निपटा लें। नहीं तो आपको चार दिन का लंबा इंतजार करना पड़ेगा।

चार दिन बंद रहने के बाद सोमवार से सभी बैंक नियमित रूप से चलेंगे। इसके अलावा त्योहारों के मद्देनजर बाजारों में कपड़े व अन्य सामानों की खरीदारी जोरों पर है। ऐसे में बैंक बंद रहने के कारण कैश का सारा भार एटीएम पर पड़ेगा। और कैश किल्लत जैसी समस्या का सामना कर पड़ सकता है।

आरबीआई के एक पदाधिकारी ने कहा कि यह सामान्य स्थिति है। कोई साल ऐसा नहीं होता है। जिसमें दो से चार लांग वीकेंड नहीं होते। दरअसल 20 सितंबर को करमा, 21 को मोहर्रम, 22 को महीने का चौथा शनिवार और 23 सितंबर को रविवार है। इस कारण राज्यभर के बैंक चार दिन बंद रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *